Ad Code

झारखंड फ्री टेबलेट योजना 2022 ।। ऑनलाइन आवेदन, पात्रता लाभ

 झारखंड फ्री टेबलेट योजना 2022 ।। ऑनलाइन आवेदन, पात्रता लाभ

jharkhand-free-mobile-tablet-yojana



सो दोस्तों आप सभी को पता ही होगा कि कोरोनावायरस के सम्मुख संक्रमण की वजह से छात्रों को डिजिटल शिक्षा प्राप्त करने की संस्था दोनों की बहुत जरूरत पड़ रही है लेकिन बहुत से बच्चों के पास इतने पैसे नहीं होते कि वह टेबलेट या मोबाइल या लैपटॉप खरीद सके।और इसी बात को ध्यान में रखते हुए झारखंड सरकार ने झारखंड फ्री मोबाइल टेबलेट योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के माध्यम से झारखंड प्रदेश के सभी छात्रों को मुफ्त में मोबाइल टेबलेट दिए जाएंगे।आज हम इसी के बारे में चर्चा करने वाले हैं और झारखंड फ्री मोबाइल टेबलेट योजना की संबंधित  महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।जैसे कि इसका उद्देश्य विशेषताएं इस की पात्रता इसका लाभ और महत्वपूर्ण दस्तावेज और इसकी आवेदन करने की प्रक्रिया। तू यदि आप इस योजना में लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपसे यही निवेदन है कि आज का यह लेख आप अंत तक जरूर पढ़िए ।


झारखंड फ्री मोबाइल टेबलेट योजना 2022


इस योजना का शुभारंभ झारखंड सरकार के द्वारा किया गया है। और इस योजना के माध्यम से झारखंड सरकार 21000 छात्र और छात्राओं को मोबाइल एवं टेबलेट मुफ्त में उपलब्ध करेगी या फिर मुफ्त में बांट दे देगी।वित्त वर्ष 2021 बारिश में शिक्षण विभाग के अंतर्गत आने वाले कुल 136 आदिवासी विद्यालयों में कक्षा पहली से बारहवीं तक छात्र छात्राओं को यह योजना का लाभ दिया जाएगा। पूर्ण प्रदेश के लगभग 21000 अनुसूचित जाती जमाती है एवं अन्य विद्यार्थियों को यह योजना का लाभ मिलने वाला है। जिससे कि छात्र गुणवत्तापूर्ण अपनी शिक्षा पूरी कर सके।


इसके अलावा झारखंड फ्री टेबलेट योजना के माध्यम से छात्रों को शिक्षा के लिए जो सामग्री होती है वह पूरी सामग्री उपलब्ध की जाएगी।और इसी के साथ शिक्षा विभाग के द्वारा इस टेबलेट एवं मोबाइल के लिए फ्री इंटरनेट रिचार्ज का व्यवस्था की जाएगी।और इसके अलावा जो आप लोगों को टाइम मिलने वाला है उसमें पहले से ही महत्वपूर्ण शिक्षक सामग्री ऐड की जाएगी। और इसमें 12 महीने का फ्री इंटरनेट रिचार्ज किया करवा दिया जाएगा। इस योजना के लिए सरकार को कुल २६ करोड़ २५ लाख का पूरा खर्चा आने वाला है।


झारखंड फ्री मोबाइल टेबलेट योजना का उद्देश्य


झारखंड फ्री मोबाइल टेबलेट योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि प्रदेश के पूर्व छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने के लिए डिजिटल संसाधन का उपलब्ध करवा दिए।इस योजना के माध्यम से प्रदेश के सभी विद्यार्थियों एवं छात्रों के लिए मोबाइल एप टेबलेट उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। जिसकी मदद से वह अपने क्लासेस ऑनलाइन क्लासेस कर सकेंगे।इसके अलावा उन छात्रों के लिए जो शिक्षा की और सामग्री लगती है जैसे सिम कार्ड और एवं उसका इंटरनेट का रिचार्ज वह सब मुफ्त में करवा दिया जाएगा।इसके अलावा इस योजना के माध्यम से सभी छात्रों को शिक्षा लेने के लिए प्रोत्साहित किए जाएंगे। झारखंड फ्री मोबाइल टेबलेट योजना आर्थिक रूप से जो कमजोर छात्रों है उनके लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण योजना होने वाली है।


झारखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना के लाभ एवं विशेषताएं


  • झारखंड फ्री मोबाइल टेबलेट योजना का शुभारंभ झारखंड सरकार द्वारा किया जाएगा एवं किया गया है।

  • किस योजना के माध्यम से झारखंड सरकार प्रदेश के 21000 विद्यार्थियों को टेबलेट मुफ्त में उपलब्ध करेगी।

  • सन 2021 12वीं में पढ़ने वाले पहली कक्षा से 12वीं कक्षा तक के छात्र एवं विद्यार्थी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

  • झारखंड प्रदेश के कुल मिलाकर लगभग 21000 छात्रों को इस योजना का लाभ मिलने वाला है।

  • इस योजना की वजह से जो विद्यार्थी टेबलेट मोबाइल की वजह से शिक्षा नहीं प्राप्त कर सकते थे वह अब इसकी वजह से शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे।

  • इसके अलावा प्रदेश के छात्रों के लिए शिक्षण सामग्री पूरी तरीके से उपलब्ध करने कार्रवाई की जाएगी।

  • सरकार के द्वारा इस टेबलेट के लिए जो भी इंटरनेट का एवं सिम कार्ड का खर्चा होने वाला है और इसका रिचार्ज होने वाला है वह सब सरकार करेगी।

  • और इसी के साथ-साथ जब टेबलेट वितरित किए जाएंगे तब टेबलेट के साथ कुछ आवश्यक शिक्षा सामग्री उसी के साथ डाल दी जाएगी।

  • सबसे पहले टेबलेट के अंदर 12 महीने का फ्री इंटरनेट का रिचार्ज करवाया दिया जाएगा।

  • और कुल मिलाकर इस योजना के लिए सरकार को 26 करोड़ 25 लाख रुपए का खर्चा होने वाला है।



झारखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना की पात्रता 


  • जो भी छात्र इस योजना के लिए आवेदन करना चाहता है वह झारखंड का स्थाई होना चाहिए।

  • और वह छात्र अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति या फिर पिछड़े वर्ग से ही होना चाहिए।

  • और कक्षा पहली से कक्षा 12वीं तक की सभी छात्र इस योजना के लिए पात्र है।


झारखंड फ्री मोबाइल टेबलेट योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज


  1. आधार कार्ड
  2. जाति प्रमाण पत्र
  3. राशन कार्ड
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. ईमेल आईडी
  7. मोबाइल नंबर
  8. निवासी प्रमाण पत्र आदि


झारखंड फ्री मोबाइल टेबलेट योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया



दोस्तों जो भी छात्र झारखंड फ्री मोबाइल टेबलेट योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनके उनको कुछ समय का इंतजार करना होगा। क्योंकि सरकार द्वारा यह योजना अभी घोषित किया गई है। और अब जल्द ही इसके लिए आवेदन करने की संबंधित वेबसाइट लांच की जाएगी।जैसे ही सरकार इस योजना के लिए कोई डीपी संबंधित अपडेट करती है तो इससे क्या अपडेट हम आपसे हो जाएंगे इसलिए हम से जुड़े रहें और हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहिए तो आज के लिए बस इतना सा ही मिलते हैं अगले लेख में।



और पढ़िए


https://www.ganeshkatvate.in/2022/01/petrol-subsidy-in-jharkhand-cmsupports-app-launched-know-how-to-do-registration-srn.html




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

close