Ad Code

मुख्यमंत्री युवा संबल योजना राजस्थान ऑनलाइन आवेदन // Rajastan Sarkari Yojana

 मुख्यमंत्री युवा संबल योजना राजस्थान ऑनलाइन आवेदन

  • दोस्तों जैसे कि आपको पता ही होगा राजस्थान की अपनी सरकार है उन्होंने अपने मेनिफेस्टो के हिसाब से अपने राज्य में नहीं योजना का लगाना शुरू किया है तो हाल ही में दोस्तों आपको पता है कि कि वहां के मुख्यमंत्री युवा संबल योजना का जो है ऐलान कर दिया है और यह कि बेरोजगारी भत्ता योजना है जिसमें युवाओं को हर महीने का कुछ पता में आर्थिक सहायता को प्राप्त की जाएगी।दोस्तों राजस्थान की कांग्रेस सरकार है उन्होंने इस योजना की घोषणा 2019 में ही कर दी थी और तो लेकिन उन्नीस लोकसभा चुनाव के कारण इस योजना का सही से मतलब ढंग से इस्तेमाल नहीं हो।दोस्तों अब इस सरकार ने इस योजना की दिशा निर्देश कर दिए हैं राजस्थान के लोग बेरोजगार युवा है उनको आवेदन करना चाहिए और वह जल्दी से जल्दी आवेदन करके वह जो आर्थिक सहायता जो सरकार उन्हें दे रही है उसको हासिल कर लेना चाहिए।
  • दोस्तों मुख्यमंत्री युवा संबल योजना को आप कैसे उसका फॉर्म भर सकती है उसका लाभ कैसे ले सकती है इन सारी बातों का जो आंसर है मैंने इस आर्टिकल में किया है/


मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2022



Rajastan Sarkari Yojana
Rajastan Sarkari Yojana





दोस्तों सबसे पहले तो हम देखती है कि मुख्यमंत्री युवा संबल योजना क्या है दोस्तों योजना का नाम मुख्यमंत्री संबल योजना है और उसका पुराना नाम था अक्षत योजना और यह जो योजना है वह फरवरी 2019 में ही शुरू की गई थी मतलब लांच की गई थी और इस कोई योजना जुलाई 2019 में लागू की गई थी दोस्तों रोजगार विभाग राजस्थान में यह योजना सबसे पहले लागू की गई थी और इसके जो लाभार्थी है वह सभी बेरोजगार युवा वर्ग है जो राजस्थान में रहते हैं दोस्तों इसमें भत्ता के माध्यम से आप युवाओं को ₹4000 प्रतिमाह दिया जाएगा और महिलाओं को ₹4500 प्रतिमाह दिया जाएगा और दिव्यांग जनों को ₹4500 प्रतिमाह दिया जाएगा और ट्रांसजेंडर को ₹4500 प्रति माह दिया जाएगा।

दोस्तों इसके लिए अगर आपको कांटेक्ट पूछ कर करना है मतलब इसका हेल्पलाइन नंबर है 01412 373 675 236 8850। दोस्तों इस की जो पोर्टल वेबसाइट है इसकी लिंक मैंने नीचे दी है।


ऑफिशियल पोर्टल पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें


दोस्तों सबसे पहले हम इस योजना की कुछ जानकारी देख लेते हैं उस तो राजस्थान में राजस्थान की सरकार ने 1 अप्रैल को सभी जो बेरोजगार युवा है और जो उस योजना के लिए चुने गए हैं उनको 1 अप्रैल से बता शुरू करने वाली है और ऊपर जैसे मैंने आपको बताया कि दिव्यांगजन युवा युवती ट्रांजिस्टर इस योजना लाभ उठा सकते हैं।


दोस्तों अब हम देखते हैं कि मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के जो कुछ नियम और फायदे।


  • उद्दिष्टे- दोस्तों मुख्यमंत्री युवा संबल योजना मुख्य उद्देश्य यही है कि जो उनके राज्य में बेरोजगारों बढ़ रहे हैं जिन्हें आर्थिक सहायता की जरूरत है सरकार कुछ आर्थिक सहायता कर सके क्योंकि आज के समय में शिक्षण को बहुत ही शुभ सोमवार महत्वपूर्ण माना जाता है देश की अब सारी जनता शिक्षा के प्रति जागरूक है और जो बड़े नौजवान युवा है वह पैसे कमाने और बड़ा आदमी बनने के लिए बहुत मेहनत करते हैं।सभी का अच्छी नौकरी का सपना होता है लेकिन कुछ लोगों का वह सपना पूरा नहीं होता और कहीं जो भी हुआ है इसे पहचानो होकर डिप्रेशन में जाते हैं युवा वर्ग ही देश का भविष्य है यह चीज तो हम सबको पता ही है तो इसलिए उनको आर्थिक सहायता करनी चाहिए ऐसा सरकार का मानना है।
  • भत्ता राशि-दोस्तों जैसा कि मैंने आपको बताया था कि राजस्थान की सरकार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने वाली है तो उसमें सरकार महिलाओं और दिव्यांश एवं अटेंडेंस रजिस्टर को ₹4500 और पुरुषों को ₹4000 2 वर्ष अवधि तक यह राशि देने वाली है पहला यह बता 3537 था जिसमें 2019 को इस पत्ते का वितरण किया गया है।


  • अवधि-तू राजस्थान सरकार भत्ते को एवं राशि को युवाओं में 2 साल तक देगी।और अगर इस बीच में किसी को अपनी नौकरी लग जाती है या कोई खुद का कोई काम शुरू करता है तो उसका बता देना जो सरकार बंद कर देगी मतलब उसको बता नहीं मिलेगा।

  • मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के नियम।

  • राजस्थान के मूल निवासी -इस योजना में अगर आपको पात्र होना है तो अब राजस्थान प्रदेश के मूल निवासी होनी चाहिए इसलिए आपका मूलनिवासी दस्तावेज पत्र आपको दिखाना होगा।

  • आयु सीमा कितनी है-इस योजना के लिए आयु सीमा इस उम्र इस उम्र के बीच में होगी इस योजना के लिए 21 वर्ष से 30 वर्ष के पुरुष से सामान्य पुरुष वह 21 वर्ष से 25 वर्ष की महिलाएं इनको एसटीएससी इन योजना के पत्र होना चाहिए और जो भी लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें दसवीं का मार्कशीट फॉर्म साथ जमा करना पड़ेगा।

  • शिक्षा-इस योजना में अगर अपात्र होना है तू अगर आप मास्टर डिग्री के पढ़ाई कर चुके हैं तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।
  • लाभार्थी को इस योजना का लाभ तभी मिलेगा जब उन्होंने उनकी शिक्षा 12वीं कॉलेज की राजस्थान के कॉलेज से ही की गई हो और अगर उन्होंने दूसरे प्रदेश से पढ़ाई की होगी तो फॉर्म के साथ उन्हें 12वीं की मार्कशीट भी अगर जमा करते हैं तो वह उसका लाभ नहीं उठा सकते।
  • अगर किसी महिला के पास दूसरे राज्य के कॉलेज डिग्री का सर्टिफिकेट होगा और इस राजस्थान प्रदेश का रहिवासी प्रमाणपत्र नहीं होगा तो भी वह यह योजना का लाभ नहीं उठा सकती।


आय सीमा-

  • अगर आपको इस योजना का लाभ उठाना है तो आपके परिवार की वार्षिक इनकम 200000 से कम होनी चाहिए और उनको इनकम का फॉर्म भी वहां पर जमा करना होगा तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

  • लाभार्थी किसी भी प्रकार के छोटी-मोटी नौकरी या कोई भी बिजनेस में जुड़ा नहीं होना चाहिए नहीं तो वह इस योजना के लिए पात्र नहीं होगा।

  • और अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको अपने जिले के रोजगार विभाग में कम से कम 1 साल का पंजीकरण करना होगा और अगर इस एक साल में आपको किसी भी प्रकार की नौकरी नहीं मिलती तो आपको बेरोजगार भत्ता मिलना सरकार की तरफ से शुरू हो जाएगा और बता मिलने की स्थिति की जो नोट है वह आपको रोजगार विभाग में करते रहना है।

  • एक परिवार में 2 से ज्यादा अधिक सदस्य को इस योजना का लाभ नहीं मिला सकता एक परिवार में सिर्फ दो ही लोग इस योजना के लिए फॉर्म भर के पात्र हो सकते हैं।

  • जरूरी डाक्यूमेंट्स एवं दस्तावेज-

  • इस योजना के लिए आपको फॉर्म भर रहे हैं तो अपना आधार कार्ड भामाशाह कार्ड की फोटोग्राफी जमा करनी होगी इसके अलावा जो आपका मार्कशीट है वह भी जमा करना होगा और जो दिव्यांग व्यक्ति है उनको उससे जुड़ा प्रमाण पत्र जमा करना है भामाशाह कार्ड राजस्थान में किसी भी योजना के लिए अनिवार्य है सरकार ने भामाशाह कार्ड से जुड़ी बहुत सारी योजना इस प्रदेश में लागू की है।


राजस्थान बेरोजगार भत्ता योजना चयन प्रक्रिया-


  • राजस्थान सरकार हर साल 1 जुलाई को अपने 11 जिले से सिलेक्शन प्रक्रिया करती है राजस्थान सरकार ने इस योजना के लिए एक नियम बनाया है जिसमें हर साल अधिकतम 100000 लोगों की ही राशि दी जाएगी।

  • अगर आप एक लाख से ज्यादा लोग हैं तो सबसे पहले जो ज्यादा उम्र वाले व्यक्ति हैं उन्हें पहले प्राथमिकता दी जाएगी।

  • और अगर जो फॉर्म भरने वाले जो उम्मीदवार है वह अगर एक लाख से कम सिलेक्ट होते हैं तो फिर 6 महीने बाद 1 जनवरी को फिर से चयन प्रक्रिया की जाएगी।

इस योजना का फॉर्म ऑनलाइन कैसे भरें-


  • इस योजना के आवेदन के लिए आपको सबसे पहले मुख्यमंत्री युवा संबल योजना राजस्थान की ऑफिसियल साइट पर जाना होगा।
  •  उसके बाद एंप्लॉयमेंट अल्लाह उस पर क्लिक करके अप्लाई पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद ही आपके सामने एक तो नया पेज खुलेगा पहली बार आवेदन आप कर रहे हैं तो साइट पर रजिस्ट्री के लिए एस एस ओ बनाइए।

  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन के लिए एक नया पेज खुलेगा उसमें आपको सारी आपके डॉक्यूमेंट डिटेल्स डालनी है और इसमें आपका ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर बहुत ही महत्वपूर्ण और जरूरी है जो आपको वहां पर फिल करना है।

  • आवेदक मतलब जो आप युवा है उनको लॉगइन आईडी और पासवर्ड के द्वारा सरकार की ऑफिशियल साइट पर लॉग इन करना होगा और उसके सामने फिर जो सारी योजनाएं देखेंगे उसमें से आपको इस योजना का फॉर्म फिल करके सारी सी इंफॉर्मेशन अच्छे से भरनी है और सबमिट करना है और सबमिट करने के बाद आप इसका प्रिंट आउट निकालना चाहते हो तो निकाल सकते हैं।


बेरोजगार भत्ता योजना का स्टेटस कैसे चेक करे-


  • अपने अगर इस योजना के लिए आवेदन फार्म फील किया है तो इस योजना का आप स्टेटस देख सकते हैं इसके लिए आपको।
  • सरकार के ऑफिशियल साइट पर क्लिक करना है

  • उसके बाद आप का रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर फील करना है।

  • अंत में आपको एक शर्ट बटन दिखेगा वहां पर आप जैसे ही क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक फूल भेज ओपन होगा जिससे आपको सारी डिटेल्स और स्टेटस दिखाई देगा।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

close