Ad Code

अटल पेंशन योजना 2022 | Atal Pension Yojana: ऑनलाइन आवेदन व अकाउंट स्टेटस

 अटल पेंशन योजना 2022 | Atal Pension Yojana: ऑनलाइन आवेदन व अकाउंट स्टेटस


दोस्तों अटल पेंशन योजना की शुरुआत हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 2015 में की थी मतलब 1 जून 2015 को की थी।दोस्तों इस प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना का अगर आपको लाभ लेना है तो आपकी उम्र 60 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए तो उसके बाद आपको ₹1000 से लेकर ₹5000 तक की राशि आपको पेंशन के रूप में हर महीने दी जाएगी। Atal Pension Yojana के माध्यम से आप की उम्र के अनुसार यह निश्चित किया जाता है कि आपको यानी कि लाभार्थियों को कितनी पेंशन दी जा सकती है।दोस्तों आज के इस लेख में हम अटल पेंशन योजना के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करेंगे जैसे कि इसकी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया इसकी स्टेटस अकाउंट स्टेटस कैसे देखे या फिर इसके लिए जो जरूरी दस्तावेज है यह सब जानकारी हम आज के लेख में देने वाले हैं तो आपसे यही रिक्वेस्ट है कि आप आज का लेख अंत तक ध्यान से पढ़िए।


Atal Pension Yojana





दोस्तों अगर आपको अटल पेंशन योजना का लाभार्थी बनना है तो इसके लिए आपको हर महीने का प्रीमियम जमा करना होगा। उसके बाद दोस्तों आपको अगर आपकी आयु 60 वर्ष से अधिक हो तो आपको मानसिक रूप में आपको पेंशन दी जाएगी इससे की दोस्तों बुढ़ापे में आप को आर्थिक सहायता मिल सकती है।दोस्तों अगर आपको अटल पेंशन योजना में आवेदन करना है तो सबसे पहले आपकी उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए उसके बाद आपको इसका जो प्रीमियम है वह अगर आपकी उम्र 18 वर्ष है तो इसके लिए आपको ₹210 का प्रीमियम हर महीना देना होगा और अगर आपकी आयु 40 वर्ष है तो आपको ₹297 से लेकर ₹1454 तक का प्रीमियम भरना होगा उसके बाद जब आपकी उम्र 60 से ज्यादा हो जाएंगी तो आप को सरकार की तरफ से मासिक पेंशन मिलेगी ₹1000 से लेकर ₹5000 तक।


अब तक की अटल पेंशन योजना के लाभार्थियों की संख्या


दोस्तों हमें यह सूचना मिली है कि 18 फरवरी 2022 को की अटल पेंशन योजना के माध्यम से अब तक जो ग्राहक के को लाभ हुआ है मतलब 24 जनवरी 2022 तक जितने ग्राहकों को इसका लाभ हुआ है उसकी संख्या 7100000 से भी अधिक हो गई है। पूछ तो हम आपको बता दें कि अटल पेंशन योजना को 2015 मई में शुरू किया गया था ताकि जो बूढ़े लोग हैं और उम्र में ज्यादा है उन्हें आर्थिक थोड़ी मदद कर सके।दोस्तों इस वर्ष यानी कि वित्तीय वर्ष 2021 बारिश के अंदर इस योजना के लिए जो लाभार्थियों की संख्या है वह 7106743 हो गई है।और दोस्तों हम आपको बता दें कि पिछले साल यानी वर्ष 2020 में इस योजना के माध्यम से जो लाभार्थी थे उनकी संख्या 6883373 थी।और दोस्तों इससे पिछले साल मतलब 2019 में इस योजना के की संख्या यानी लाभार्थियों की संख्या 5712824 थी।


इसके बाद हम बात करते हैं 2018 में इस योजना के जो लाभार्थी की संख्या थी वह 4821632 थी। और वित्तीय वर्ष 2017 में अटल पेंशन योजना के लाभार्थियों की संख्या 2398934 थी।दोस्तों अटल पेंशन योजना के माध्यम से जो आवेदन और लाभार्थी उनको 1000, 2000 ,3000 ,4000 और ₹5000 तक की हर महीने पेंशन मिलती है। दोस्तों यह पैसे आपको तब मिलेगी जब आपकी उम्र 7 साल से ज्यादा होगी और इसके बीच में अगर आप ने आवेदन किया है और आपकी मृत्यु हो जाती है तो उसके जो मृत्यु हुई है उनके पति या पत्नी को इसकी योजना की पेंशन गारंटीड दी जाती है।


कितने नागरिकों ने अटल पेंशन योजना में अब तक सदस्यता ली


दोस्तों मैं आपको बताना चाहता हूं कि अब तक अटल पेंशन योजना के माध्यम से 65 लाख से अधिक नागरिकों ने इस योजना में सदस्यता ली गई थी।और इसकी अब जो अटल पेंशन योजना के ग्राहकों की संख्या बहुत बढ़ चुकी है मतलब वह संख्या अब 3.68 करोड़ हो गई है। और दोस्तों यह सब जानकारी वित्त मंत्रालय द्वारा दी गई है। दोस्तों इसमें जो सभी ग्राहक हैं उनमें से 44% महिला है और 56% पुरुष है।तो दोस्तों अगर आपको अटल पेंशन योजना की सदस्यता लेनी है तो आपको 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच में लेनी होगी।जिसके बाद कि आपको 60 वर्ष की आयु होने के बाद आपको ₹1000 से लेकर ₹5000 तक की गारंटीड प्रति महीना पेंशन मिलेगी।इसके अलावा दोस्तों अगर आपने इस योजना में आवेदन करने के बाद अगर आप की मृत्यु हो जाती है तो आपके पति या फिर पत्नी को इस योजना का ग्रंटेड लाभ मिलता है इसकी पूरी जिम्मेदारी सरकार लेती है।

और अगर दोस्तों हम मान ले कि पति एवं पत्नी दोनों की अगर मृत्यु हो जाती है तो उसके बाद पेंशन का जो कोष यानी उनका जो भी उन्होंने बताया होगा उस नामांकित जो व्यक्ति है उसे इस योजना का लाभ दिया जाता है!दोस्तों इस अटल पेंशन योजना की शुरुआत श्री नरेंद्र मोदी जी ने 9 मई 2015 में हमारे देश के जो बुढ़ापे में आर्थिक परिस्थिति से जो लोग जाते हैं उनकी आर्थिक स्थिति थोड़ी पार सुधारने के लिए शुरुआत की थी।


अटल पेंशन योजना के माध्यम से ₹10000 प्रति माह की पेंशन कैसे लें ? 😍


दोस्तों जैसे कि मैंने आपको बताया कि अटल पेंशन योजना की शुरुआत श्री नरेंद्र मोदी जी ने वृद्ध लोगों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए यानी कि बुढ़ापे में लोगों की आर्थिक परिस्थिति थोड़ी पर मदद करने के लिए इस योजना की शुरुआत की थी।दोस्तों अटल पेंशन योजना के माध्यम से आपको प्रति महा मतलब आपकी उम्र 60 वर्ष होने के बाद प्रतिमा रुपय 1000 से लेकर रुपए 5000 तक की पेंशन मिलती है।लेकिन दोस्तों अगर आप तो लोग हैं यानी कि पति-पत्नी ने अगर इस योजना के लिए आवेदन किया तो आप इस योजना के माध्यम से आप की उम्र 60 वर्ष होने के बाद ₹10000 तक की पेंशन प्रतिमाह अपने के परिवार में ले सकते हो। दोस्तों इस अटल पेंशन योजना की शुरुआत गरीब परिवारों की जो बूढ़े लोग होते हैं यानी कि उन्हें बुढ़ापे में आर्थिक परिस्थिति कमजोर हो जाती है तो उन्हें मदद करने के लिए इस योजना का आरंभ किया गया था।दोस्तों मेन बात यही है कि आपको इस योजना का लाभ लेना है तो आपका बैंक में सेविंग खाता होना चाहिए और इसी के साथ साथ जब आप इस योजना के लिए आवेदन करते हो तो आपकी उम्र 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए तब भी आप इस योजना की सदस्यता ले सकते हो।


अटल पेंशन योजना के लाभार्थियों का आंकड़ा हुआ तीन करोड़ 😯


दोस्तों जैसे कि मैंने आपको बताया कि हमारी केंद्र सरकार ने अटल पेंशन योजना की शुरुआत 18 वर्ष से अधिक जरूरत है उनको आर्थिक रूप में मदद करने के लिए की गई थी जिससे कि वह उन्हें 60 वर्ष से अधिक आयु होने के बाद प्रति महा कुछ ₹1000 से लेकर ₹5000 तक की पेंशन दे सके।दोस्तों जैसे कि हमें माहिती मिली है कि सन 2020 21 में अब तक तीन करोड़ से भी अधिक सदस्यों ने इस योजना की सदस्यता ली है यानी कि वित्त वर्ष 2020 में इस प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के लिए लगभग 79 लाख से अधिक लाभार्थियों ने इसके लिए आवेदन किया है।यानी कि अगर हम कुल मिलाकर बात करें तो अटल पेंशन योजना में अब तक 3 करोड से भी अधिक सदस्यों ने इसकी सदस्यता ले की और इनमें से बहुत सारे लोगों की पेंशन भी शुरू हो चुकी है।

दोस्तों प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के अंतर्गत अब तक जो 3 करोड़ से अधिक खाता धारी लोग जुड़े हैं उनमें से 70% से खाते सार्वजनिक इलाकों के जो बैंक है उनमें से आए हैं और बाकी के 19% खाते वह ग्रामीण इलाकों की जो बैंक है उन बैंकों में से आए हैं और पिछले 6 महीने में इस योजना में जो सदस्यों की की संख्या है वह तेजी से बढ़ती जा रही है।

और दोस्तों अगर हम इस साल की यानी 2020 से किस की बात करें तो अब तक सात नौ लाख नए सदस्य इस योजना में जुड़े गए हैं और इनमें से 28% यानी कि 22 लाख से भी थोड़ी ज्यादा सदस्य भारतीय स्टेट बैंक के साथ जुड़े हैं और इसी के साथ-साथ कुछ लोग केनरा बैंक से भी जुड़े हुए हैं और बाकी के बचे  की सदस्य इंडियन बैंक से जुड़े हुए हैं।


अटल पेंशन योजना की पिछले 6 महीने की अपडेट


दोस्तों यह पर एक बहुत बड़ी खबर आई है कि पिछले 6 महीने यानी कि 2020-21 के वर्ष में इस अटल पेंशन योजना के लिए बहुत ही ज्यादा सदस्यों की संख्या बढ़ी हुई है यानी कि विश्व 2020-21 में जो नई पेंशन के पेंशन के लिए सदस्यों ने सदस्यता ले है उनमें 23% तक की बड़ी तारी हो चुकी है।दोस्तों जैसे कि मैंने आपको बताया था कि अटल पेंशन योजना की शुरुआत जो आर्थिक रूप से कमजोर बूढ़े होते हैं या नहीं 60 साल से ज्यादा जिसकी उम्र होती है उनके लिए पैसे का मना थोड़ी अवघड़ हो जाता है इसलिए उन्हें सरकार की तरफ से कुछ मदद करने के लिए इस अटल पेंशन योजना की शुरुआत की गई थी। और अगर हम बात करें कि 31 मार्च 2021 तक कुल जो सदस्य थे उनकी संख्या सवा चार करोड़ हो गई है।

दोस्तों जैसे कि आपको पता है कि कोरोना की वजह से हमारे देश में लोग गोडाउन हुआ था उसकी वजह से हमारे देश में बहुत सारी चुनौतियां आई और उसकी वजह से हमारे देश के जो गरीब नागरिकों मतलब सभी नागरिकों को बहुत ही ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ा था इसलिए अटल पेंशन योजना की जो खाताधारकों की याने की सदस्यों की संख्या है उसमें 23% की बढ़ोतरी हो चुकी है।


अटल पेंशन योजना के लाभ


  • दोस्तों अटल पेंशन योजना का लाभ सिर्फ भारत के नागरिक ही उठा सकते हैं।

  • दोस्तो इस योजना में आपको अगर सरकार की दौरा ₹1000 से लेकर ₹5000 तक की मासिक मेंशन लेनी है तब यह पेंशन आपको जब आप की उम्र 60 वर्ष से ज्यादा हो जाएंगे तब से आपको यह मिलना शुरू हो।

  • दोस्तोंअटल पेंशन योजना के अंतर्गत जो राशि आपको मिलने वाली है वह आपको आपके आयोग के हिसाब से मिलने वाली है।

  • दोस्तों अगर आप हर महीना ₹1000 की पेंशन लेना चाहते हो तो और अब की आयु अभी 18 वर्ष है तो आपको भी 40 साल तक हर महीना ₹210 तक का प्रीमियम जमा करना होगा।

  • और वही हम बात करें तो अगर आपकी उम्र 40 साल से है तो आपको ₹297 से लेकर ₹1454 तक प्रीमियम हर महीना देना होगा तब आपको इस अटल पेंशन योजना का लाभ 60 साल पूरा होने के बाद मिलने वाला है।


अटल पेंशन योजना की पात्रता एवं दस्तावेज


  • सदस्य भारतीय नागरिक होना चाहिए।

  • उसकी आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

  • जो भी इस योजना के लिए सदस्यता लेना चाहता है उसका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

  • आधार कार्ड

  • मोबाइल नंबर

  • पहचान पत्र

  • स्थाई का प्रमाण पत्र

  • पासपोर्ट फोटो


अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें


  • दोस्तों आपको अगर अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन करना है तो सबसे पहले आपको किसी भी राष्ट्रीय बैंक में आपका बचत खाता खोल लेना है।

  • उसके बाद आपको अटल पेंशन योजना का जो फॉर्म मिला है उसकी सभी जानकारी भरनी है वह फॉर्म आपको आपके बैंक से मिल सकता है।

  • उसके बाद वह  वह फॉर्म आपको बैंक मैनेजर के पास देना है और उसके बाद आपका वह अटल पेंशन योजना के माध्यम से बैंक खाता खोल दिया जाएगा।


अटल पेंशन योजना की महत्वपूर्ण फॉर्म्स और वेबसाइट की लिंक


इथे टच करा


( तो दोस्तों आज के लेख में हमने अटल पेंशन योजना के बारे में जो महत्वपूर्ण मेन मेन माहिती थी वह सभी देखिए और दोस्तों इस के लिए जो आपको महत्वपूर्ण लिंक्स है यानी कि उसका फोरम और उसकी ऑफिशल वेबसाइट की लिंक कि वह सब की लिंक भी मैंने वहां पर दी है आप वहां पर क्लिक करके उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हो और दो दोस्तों अगर आपको यह लेख माहिती पूर्ण लगता है और पसंद आता है तो आप इसे आपकी दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा और अगर आपको ऐसे ही कुछ नए नए सरकारी योजना के बारे में माहिती चाहिए तो आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर कर रख सकते हो)


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

close