Ad Code

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 |Pradhan Mantri Awas Yojana : ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

 प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 |Pradhan Mantri Awas Yojana : ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

दोस्तों प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के माध्यम से हमारी सरकार का यही लक्ष्य है कि हमारे देश के जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मतलब आर्थिक रूप से जो कमजोर लोग हैं उनको एक पक्का स्वयंपाकघर उपलब्ध किया जाए।दोस्तों प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 का सबसे महत्वपूर्ण यही उद्देश्य है कि 2022 में हमारे देश के जो गरीब लोग हैं उन सबके घरों में एक अच्छा और बहुत ही मजबूत एक स्वयंपाकघर बने। दोस्तों प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 22 जून 2015 से की थी। दोस्तों इस योजना में हमारे देश की सभी लोगों को शामिल किया जाएगा।और दोस्तों अगर आप इस प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म दूर रहे तो आप सही लेकर आए हो दोस्तों आज के लेख में हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं मतलब इस योजना के लिए पात्रता क्या है इसके लिए कौन से कागजात मतलब महत्वपूर्ण दस्तावेज कौन से चाहिए उसके बारे में सारी महत्वपूर्ण माहिती हम आज देखने वाले हैं।


प्रधानमंत्री आवास योजना 2022






दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से हमारी सरकार हमारे देश के लोगों के लिए घर खरीदने पर लोन के लिए 2.5000000 रुपए की सब्सिडी देती है। दोस्तों इस योजना के माध्यम से सस्ती दरों पर उत्तर प्रदेश सरकार ने मकान उपलब्ध करवाए हैं।दोस्तों हम आपको बताएं कि अगर हम सिर्फ उत्तर प्रदेश की बात करें तो मिस में लगभग 3516 घरों के लिए इस योजना के अंतर्गत आवेदन आए थे। और दोस्तों इसके लिए जो बुकिंग होती है वह 21 सितंबर 2020 से शुरू हुई थी और उसकी अंतिम तारीख जो थी वह थी 15 अक्टूबर 2020।दोस्तों यह सभी जुम्मा का नहीं हुआ उत्तर प्रदेश में है और लगभग 19 शहरों में वह सारे है। यह जो मकान है उसमें हमारे जो गरीब जनता या निकलो कि वह लोग एक घर है जो वह सिर्फ 350000 में खरीद पाएंगे। दोस्तों इस योजना में अगर आपको प्रधानमंत्री आवास योजना मेंआवेदन करना है तो आप की वार्षिक इनकम ₹300000 से कम होनी चाहिए।


प्रधानमंत्री आवास योजना की सफलता


दोस्तों हम बता दे कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 60000 घरों को जो निर्माण करने की है वह मंजूरी दी गई है और यह सब आंध्र प्रदेश छत्तीसगढ़ हिमाचल प्रदेश कर्नाटक और राजस्थान इन सारे राज्यों में इन 60000 घरों की उत्पादन के लिए मतलब निर्माण के लिए मंजूरी दी गई है।दोस्तों मैं आपको बता दूं कि इस योजना की पूरी सफलता मतलब अब तक इस योजना के माध्यम से 114.400000 घरों को निर्माण करने की मंजूरी दी गई थी यह एक बहुत ही बड़ी बात है।और दोस्तों इस मंजूरी में से लगभग 93 लाख घरों के निर्माण किया जा रहा है और लगभग 54 लाख घर की निर्मिती हो चुकी है मतलब पूरा बनकर तैयार हो चुके हैं।और दोस्तों हम आपको बता दें कि इस योजना के लिए अब तक का जो राशि खर्च की गई है वह 7.5200000 करोड रुपए है जिसमें से 1.८७ लाख  करोड़ रुपए केंद्र सरकार ने दी है।


प्रधानमंत्री आवास योजना दिसंबर महीने की अपडेट


दोस्तों अगर हम पिछले महीने की या नहीं दिसंबर की बात करें तो प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से हमारी केंद्र सरकार ने लगभग एक लाख घरों को को निर्माण करने की परवानगी दी है।इसमें जो राज्य शामिल है उनके नाम है महाराष्ट्र मध्य प्रदेश आंध्र प्रदेश उत्तर प्रदेश एंड पुदुचेरी। दोस्तों इन सब राज्यों में इन घरों के निर्माण के लिए परवानगी दी गई है। दोस्तों इसकी जानकारी है वह शहरी विकास मंत्रालय ने दी गई है दोस्तों इस के लिए सेंट्रल सेक्शनिंग एंड मॉनिटरिंग कम्युनिटी जो है उनकी एक बैठक हुई थी उसमें वह सारे नियम यानी कि इसकी सारी परवानगी दी गई थी। दोस्तों ही हो बैठक शहरी विकास मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा इनकी अध्यक्षता खा लिए की गई थी।


  • दोस्तों एक मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 114 करोड गौरव की निर्माता के लिए मंजूरी दी गई थी। उसमें से दोस्तों लगभग 53 लाख घरो की निर्माण का कार्य पूर्ण हो चुका है। और दोस्तों इसके लिए अब तक हमारी सरकार को सात करोड़ों रुपए का खर्चा आया है।

  • अगर हम इसमें से हिस्से की बात करें तो केंद्र सरकार का इसमें लगभग पौने दो करोड़ रुपए का हिस्सा है। और इसमें से लगभग केंद्र सरकार ने सवा सौ करोड़ रुपए दिए हैं। और दोस्तों खबरों के मुताबिक शहरी मंत्रालय के सचिव के अनुसार यह बताया जाता है कि उन्होंने कह दिया है कि करो कि निर्माण का काम जरा तेजी से कीजिए मतलब उसकी  स्पीड थोड़ी बढ़ाई दी जाए।


प्रधानमंत्री आवास योजना जनवरी महीने का अपडेट


दोस्तों प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत हमारे मुख्यमंत्री जी श्री नरेंद्र मोदी जी ने 2015 में की थी।उस तो इस योजना के रिपोर्ट के अंतर्गत 2022 तक 112 करोड घरों का निर्माण किया जाएगा का परीक्षण किया गया है।दोस्तों इस प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पूरे देश में शहरी भाग हो या ग्रामीण भाग हो सभी के लिए घरों की निर्माता के लिए मंजूरी दी है।और दोस्त हम आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत स्कूल जो सब मकान है उनकी संख्या 101 करोड़ हो गई है मतलब इन सारे मकानों को 20 जनवरी 2021 के जो बैठक हुई थी उसमें मंजूरी दी गई थी जिसमें 14 राज्य को मतलब हमारे देश की तथा राज्य को शामिल किया गया था और उन 14 है उनके साथ-साथ उनके जो मुख्य अधिकारी है उन्होंने इस बैठक में भाग लिया था।


  • दोस्तों प्रधानमंत्री आवास योजना कि अंतर्गत जो बैठक हुई थी और मैं 1.6 नए घरों का निर्माण करने की सूचना दी गई थी।

  • इसी के साथ साथ हम आपको बता दें कि दोस्तों प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अब तक ४१ लाख घरों का निर्माण  पूरा हो चुका है और 7000000 घरों का बांधकाम अभी भी चल रहा है।


प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 की नई घोषणा


दोस्तो हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का एक ही सपना है कि हमारे देश के एक एक इंसान का 11 लोगों का जो गरीब हो अमीर हो उन सब का एक-एक पक्का अपना घर हो। और दोस्तों इसी के चलते उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना का प्रारंभ किया था।इसी के साथ साथ दो तो हम आपको बता दें कि आत्मनिर्भर भारत अभियान जो है उसमें से प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए जो सब्सिडी का बजट है वह 1800 करोड रुपए बढ़ाने का निर्णय लिया गया था मतलब दोस्तों यह एक बहुत ही बड़ा निर्णय था। और दोस्तों यह जो बड़ा है वहां बजट है इसका लाभ है उन्हीं लोगों को मिलने वाला था जिन लोगों ने 30 जून 2021 तक जो है इनकी उस योजना के माध्यम से घर खरीदी किया होगा।उर्दू तो इसी के साथ सदैव पीस का बजट बढ़ गया था तब उसके बाद 1200000 जो वह नए घर का निर्माण हो गया था उसी के साथ साथ 1800000 गुरु का निर्माण जो है वह पूरा हो चुका था।और दोस्तों हम बता दें कि इस प्रधानमंत्री आवास योजना का एक दूसरा फायदा भी हुआ था कि इस के बजट के कारण इसमें 78 नाक लोगों के लिए जॉब हो गई थी मतलब नौकरी हो गई थी जिसमें 25 लाख मैट्रिक टन स्टील लगा था और उसी के साथ 131 लाख मैट्रिक टन सीमेंट का इस्तेमाल होने वाला था मतलब होने वाला है।और दोस्तों इस योजना के निर्माण करने के बाद जो बहुत सारे लोग थे जिनको जॉब नहीं मिल रही थी उनकी बेरोजगारी की समस्या भी दूर हो गई थी और इसमें जो है सीमेंट और लोग उनकी जो गिरावट हुई थी इससे भी वह सुधार हो गई थी।मतलब दोस्तों अगर कुल मिलाकर बात करें तो प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अर्थव्यवस्था में सुधार आने वाली है।


प्रधानमंत्री आवास योजना उत्तर प्रदेश की सफलता


दोस्तों जैसे कि आप सभी लोगों को पता है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत हमारे मोदी जी का यही लक्ष्य कि हमारे देश के सभी नागरिकों को अपना खुद का एक मकान हो खुद का पक्का एक घर हो लेकिन आर्थिक परिस्थितियों के कारण लोग अपना खुद का घर नहीं बना सकते । जैसे कि दोस्तों अपने में आप सभी को बताया कि हमारे देश के पंतप्रधान श्री नरेंद्र मोदी जी का यही एक लक्ष्य था कि हमारे देश के सभी नागरिकों को एक पक्का मकान है उस उसी के साथ साथ हम आपको बता दें कि दोस्तों उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने भी एक लक्ष्य निर्धारित किया गया था कि उनके प्रदेश के सभी नागरिकों को एक अच्छा सा और पक्का मकान वह खुद का।दोस्तों इस लक्ष्य में 17.58 करोड लाभार्थियों को इस प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से मकान बनाने का लक्ष्य है। दोस्तों इन सब परिवारों में से दहा पॉइंट 5800000 परिवार जो है वह निर्माणाधीन है और बाकी लोगों के काम पूरा हो चुका है मतलब बाकी घरों का काम पूरा हो चुका है।और दोस्तों हम आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से लगभग अब हमारे देश के बहुत सारे नागरिकों को अपना खुद का घर बसाने का मतलब खुद का घर बनाने का एक बहुत ही हेल्प हो रहा है।दोस्तों हम आपको बता दें कि अब तक हमारे देश में 2 करोड से भी ज्यादा प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से घर उपलब्ध करवाए हैं। और जिसमें से 3000000 से भी ज्यादा परिवार सिर्फ हमारे उत्तर प्रदेश के ही हैं।


  • दोस्तों अब तक प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से हमारे उत्तर प्रदेश के नागरिकों को 50740 मकान दे चुके हैं तथा 21562 जो मकान है उनकी निर्माण की जो पहली किस्त है उसको क्या बोलते हैं और वह प्रधान दे चुकी है।और दोस्त हम आपको बता दें कि यह जो पूरी मिलाकर राशि है वह 87करोड रुपए की है।


  • और दोस्तों अब जिस जिस करो का काम चल रहा है वह पूर्ण होने के बाद इस संख्या है वह 72302 होने वाली है।दोस्तों हम आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से जो नक्सल जिले हैं नक्सल प्रभावित जिले उम्र में 1 पॉइंट 30 लाखों रुपए के मकान निर्माण किए हैं।

  • और दोस्त हम आपको बता दें कि इस योजना के माध्यम से जो जो लोगों को इसका लाभ हो रहा है उनको तीन स्तरों में उनके पास राशि दी जाती है सबसे पहले स्तर में उन्हें ₹40000 दिए जाते हैं दूसरे स्तर में उन्हें ₹70000 दिए जाते हैं और तीसरे स्थान में उन्हें ₹100000 दिए जाते हैं।

  • और दोस्तों इसी के चलते हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम आवास योजना पुरस्कार की घोषणा की थी और इसमें उत्तर प्रदेश का ही नाम है मतलब दोस्तों उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में करके जो सर्वश्रेष्ठ नगर पालिका है उन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।


प्रधानमंत्री आवास योजना की नई अपडेट


दोस्तों आप सभी को पता है कि हमारे देश में जो कोरोनावायरस की वजह से जो लोग डाउन हुआ था उसमें बहुत ज्यादा देश की अर्थव्यवस्था गिर चुकी थी और इसी के साथ अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए हमारे श्री नरेंद्र मोदी जी ने वर्ष लाखों रुपए की पैकेज की घोषणा की गई थी।दोस्तों इस राशि के माध्यम से हमारे देश के जो गरीब लोग हैं जो मजदूर प्रवासी गरीब है उन्हें राहत मिल जाएगी।दोस्तों वित्त मंत्री जी ने कहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से देश के जो गरीब प्रवासी मजदूर है उन लोगों को इसका रोजगार मिलने वाला है मतलब जो भी मजदूर इस प्रधानमंत्री आवास योजना में शेर जाते हैं उनके लिए सरकार किराए का घर तैयार करती है और उन्हें सस्ते किराए के घर देती है ताकि वह प्रवासी का किराए का खर्चा कम है।


प्रधानमंत्री आवास योजना में कितनी सब्सिडी मिलने वाली है


  • दोस्तों जो लोग 1200000 रुपए तक सालाना कमाई करते हैं वह लोगों को ₹900000 तक का लोन 4 फ़ीसदी ब्याज पर सब्सिडी मिलने वाली है।

  • इसी के साथ साथ चीनी लोग 18 लाख रुपए सालाना कमाते हैं उन लोगों को ₹12 तक की लोन मिलने वाली है वह भी 3 फ़ीसदी ब्याज सब्सिडी पर।


प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता


  • दोस्तों जो भी आवेदक इस प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करके इसका फायदा लेना चाहता है वह भारत का रहिवासी होना चाहिए।

  • और जो भी आवेदक इस योजना के लिए आवेदन करना चाहता है उसकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए।

  • और इसी के साथ-साथ दोस्तों जो भी इस प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करना चाहता है उनके पास खुद का प्रॉपर्टी या घर नहीं होना चाहिए।

  • और इसी के साथ दोस्तों अगर आपके परिवार में और किसी के पास भी घर या प्रॉपर्टी नहीं होनी चाहिए।

  • और दोस्तों हम आपको बता दें कि अगर आप अगर दूसरी कोई भी सरकारी आवास योजना का लाभ पहले से ही ले रहे हो तो भी आप इस प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं ले सकते।


प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए जरूरी दस्तावेज


  1. आधार कार्ड
  2. पत्र व्यवहार का पता
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. बैंक खाता पासबुक
  5. फोटोग्राफ
  6. मोबाइल नंबर


प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें ? 


  • दोस्तों प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करना है तो सबसे पहले आपको उनके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसके लिंक मैंने इस लेख के आखिरी में दी हुई है।

  • जैसे ही दोस्तों आप इस योजना के सबसे पहले पेज पर जाते हो तो वहां पर आपको सिटीजन आज जंक्शन का ऑप्शन दिखाई देगा।



  • देसी दोस्तों अब उस पर क्लिक करते हो तो आपके सामने दो बिल्कुल भी कल पाते हैं इस्लाम ट्रैवलर्स और बेनिफिट्स अंडर थ्री कॉम्पोनेंट्स इस प्रकार की उस तो इसके बाद आपको उन विकल्प के पात्रता अनुसार सिलेक्ट करना है।

  • दोस्तों अभी यहीं से आपकी फार्म आवेदन फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू होती है।

  • दोस्तों जैसे आप उन दोनों में से कोई भी एक विकल्प सिलेक्ट करते हो तो आपके सामने एक पेज खुलेगा उसमें आपको 12 अंकों का आधार नंबर भरना होगा और उसके बाद उसके विकल्प पर क्लिक करना होगा।

  • अब तो तू आपके सामने मेन आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको सभी इंफॉर्मेशन यानी सभी महत्वपूर्ण माहिती देसी परिवार के आपके जो भी मुखिया है उनका नाम आपके राज्य का नाम आपके जिले का नाम आपकी आयु आपका जो वर्तमान का पता है वह आपकी मकान की संख्या आपका मोबाइल नंबर आपकी जाति आपका आधार नंबर और आपके गांव का नंबर यह सब आपको वहां पर सही तरीके से भरना है।


  • उसके बाद दोस्तों सही से आप सभी भरते हो तो आपको फिर से एक बार सब फॉर्म की जांच कर नहीं कि आपने कोई गलत इंफॉर्मेशन तो नहीं भरी इस प्रकार से सभी आपको देख लेना है।

  • और बस दोस्तों इसके बाद आप सबमिट पर क्लिक करते ही आप प्रधानमंत्री आवास योजना का ऑनलाइन फॉर्म सबमिट हो जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना का फार्म भरने के लिए अधिकारिक वेबसाइट की लिंक


Click here



Conclusion: 


(दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने देखा कि आप किस प्रकार से प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कर सकते उसकी पात्रता क्या है और इससे योजना के माध्यम से अब तक कितने लोगों का फायदा हुआ है कि इस प्रकार के हमने सभी इंफॉर्मेशन बरगी इसी के पश्चात अगर दोस्तों आपको किसी भी प्रकार की फॉर्म भरने में या फिर कोई भी तकलीफ या फिर अड़चन आती है तो आप वहां पर कमेंट कर सकते हो और अगर दोस्तों आपको यह लेख महत्वपूर्ण लगता है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा।)



और योजनाओं के बारे में पढ़िए


यहां पर क्लिक करें





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

close