Ad Code

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2022 | Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana : आवेदन व लाभार्थी सूची

 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2022 | Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana : आवेदन व लाभार्थी सूची


दोस्तों आप सभी को तो पता ही होगा कि हमारा भारत देश कृषि प्रधान देश है और हमारे देश में काफी सारे लोग खेती करते हैं लेकिन कभी-कभी कहीं कारणों के चलते फसल का बहुत ज्यादा नुकसान हो जाता है। और इसी के चलते हमारे किसान भाइयों को बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और इसी के कारण हमारे किसान भाइयों की आर्थिक परिस्थिति बहुत ही खराब यानी कि बहुत ही बेकार हो। इन सारी परिस्थितियों को देखकर हमारी केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का शुभारंभ किया है।दोस्तों इस प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के चलते हमारी सरकार जो जो किसानों को फसल का नुकसान हुआ है उस पर बीमा देती है। दोस्तों आज के इस लेख एवं इसी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2022 योजना के बारे में संपूर्ण माहिती लेने वाले हैं। इसी के साथ साथ दोस्तों आपको पीएम फसल बीमा योजना के लिए क्या पात्रता है और आपकी लिए आपको इसके लिए कौन से दस्तावेज चाहिए इस सब के बारे में हम आज के इस लेख में माहिती लेने वाले हैं।तो दोस्तों अगर आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की संपूर्ण माहिती डिटेल्स में लेनी है तो मेरी आप से यही प्रार्थना है कि रिक्वेस्ट है कि आप आज का लेख ध्यानपूर्वक और पूरा पढ़ कर जाइए।


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 





दोस्तों जैसे कि मैंने आपको बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत हमारे देश के किसानों को जो भी नैसर्गिक आपत्ती के कारण नुकसान हुआ है यानी फसलों का जो भी नुकसान हुआ है उसके लिए बीमा दिया जाता है।दोस्तों इस योजना का जो संपूर्ण कामकाज है वह हमारे देश के भारतीय कृषि बीमा कंपनी के द्वारा सब कुछ इसका कार्य किया जाता है। दोस्तों हम आपको बता दें कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में जैसे कि सूखा पड़ना यानी दुष्कल पढ़ना और ओला पढ़ना इस प्रकार की जो अपथ्य है वह भी शामिल की जाती है।और दोस्तों एक महत्वपूर्ण बात का हम आपको बता दें कि अगर आप की फसल का किसी और कारण से नुकसान होता है तो इसके लिए आपको इस प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का कोई भी लाभ नहीं मिलने वाला।दोस्तों इस Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के माध्यम से हमारी केंद्र सरकार ने 8800 करोड रुपए का बजट दिया गया है।और दोस्तों जैसे कि आप सभी को पता है कि हमारे यहां तो हंगामा में खेती की जाती है पहला खरीप हंगाम दोस्तों इस खरीफ हंगामा में जो फसल है उनको ३% प्रतिशत आनी रवि हंगामा की फसल को १.5% का भुगतान बीमा कंपनी को आपको करवाना होता है। और इसी के चलते आपको इस पर आप बीमा ले सकते हैं यानी आपको बीमा दिया जाता है।और यह बात तो आप सभी को पता है कि आपको अगर इस प्रकार की कोई भी योजना के लिए आप आवेदन करते हो तो उसके लिए आपको उन योजना की जो ऑफिशल वेबसाइट सरकार द्वारा बनाई जाती है वहां पर दिया जाता है और दोस्तों हमारे लेख में जो भी महत्वपूर्ण वेबसाइट होती है एक उन सभी की लिंक हम लेखक के आखिरी में देते हैं तो आप वहां से इन सारी योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं।


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की मध्य प्रदेश की सफलता


तू तो आपको बता नहीं हम एक खुशी होती है कि मध्य प्रदेश के जो मुख्यमंत्री है शिवराज सिंह चौहान इन्होंने भी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का मध्य प्रदेश राज्य में बहुत फायदा करवाए हैं यानी कि उनके अंतर्गत कुंड पन्नास लाख किसानों को 7618 को रुपए की राशि किसानों को दी गई है यानी कि इतनी राशि का भुगतान किया है।और दोस्तों आप सभी को पता होगा कि मध्य प्रदेश में एक जिला है जिसका नाम है बेतूल दोस्तों इस जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का किसानों को सबसे ज्यादा लाभ प्राप्त हुआ है।और दोस्तों हम आपको बता दें कि जो जिस-जिस किसानों को इस योजना का फायदा हुआ है उन किसानों का यही मानना है कि उन्हें ज्यादा कष्ट लेने की जरूरत नहीं पड़ी थी सिर्फ एक क्लिक में सारे किसानों को यह राशि उनके जो बैंक खाता है उनमें ट्रांसफर की गई थी।और दोस्तों यह जो राशि थी वह खरीप हंगाम है जो 2020 का और रब्बी हंगाम 2020-21 का इन जो दोनों हंगामे में जो फसल को नुकसान हुआ है उनकी भरपाई के लिए दिया गया था।दोस्तों मुख्यमंत्री जी का कहना है कि इस योजना के यानी कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत इससे पहले 2878 को रुपए का जो उपभोक्ता नहीं सो पहले किया गया है।


दोस्तों अगर हम कुल मिलाकर बात करें तो अब तक लगभग 2494 करोड रुपए राज्य सरकार ने किसानों के खाते में इस योजना के लिए दिए हैं यानी कि उनके खाते में ट्रांसफर किए गए हैं।कुछ तो इससे पहले जो 22 महीने है और 22 महीने में सरकार द्वारा 1.7 करोड रुपए की राशि है वह सब हमारे गरीब किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई है।जैसे कि दोस्तों मैंने आपको बताया कि हमारा देश कृषि प्रधान देश है इसलिए हमारी सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र में विकास करने के लिए हर बार कुछ ना कुछ नहीं योजना होगी रेल आती रहती है और इसी के चलते हमारी सरकार बहुत सारे कृषि योजना और पर काम कर रहे हैं जिससे कि किसानों का बहुत ज्यादा आर्थिक फायदा हो सके।


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की दिसंबर महीने की हाइलाइट्स


दोस्तों जैसे कि मैंने आपको बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से जो रवि सीजन होता है उसके लिए सरकार ने काम करना शुरू कर दिया था।और जो भी किसान और लाभार्थी इस योजना के लिए जो भी सरकार द्वारा प्रीमियम की रकम रखी गई है वह भरेगी किसान बैंक में तब भी इस योजना का आपको लाभ मिलने वाला है।और दोस्तों जो भी आवेदक इस योजना के लिए पात्र हुए थे उनके लिए एक 31 दिसंबर 2021 तक की आवेदन की तिथि रखी गई थी रब्बी हंगाम के लिए।और दोस्तों इस बात की जानकारी उपमंडल कृषि अधिकारी डॉ कृष्णा कुमार द्वारा दी गई है।और दोस्तों इस योजना के लिए यानी कि रबी सीजन की जो बीमा की प्रक्रिया है उसके लिए मेरे फसल मेरा ब्योरा जो पोर्टल था उस पर आवेदन किया जा सकता है उस तो जब आप इस पर आवेदन करने के लिए जाओगे तब आपको सही तरीके से सभी माहिती आप की फसल की इंफॉर्मेशन भरनी होगी।


और दोस्तों सबसे महत्वपूर्ण बात जब आपको आवेदन करते हैं तब आपको आपकी किस खेत में किस फसल की बुवाई है वह सब आपको अच्छी तरीके से स्पष्ट करना।नहीं तो दोस्तों क्या होता है आप गेहूं की खेत में कुछ और ही वह देते हैं इस प्रकार की कोई भी बात नहीं होनी चाहिए सब आपको स्पष्ट लिखना होगा जो भी जिस जिस खेत में अपने जो जो पसंद की है अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपको इसके आगे बहुत परेशानी आ सकती है।इसलिए किसी से द्वारा किसानों को बताया गया था कि 13 दिसंबर 2021 तक आपने आपकी जो फसलों की सारी महत्वपूर्ण स्थिति है वह आपने अपने बैंक में जाकर सब लिखनी यानी उन्हें स्पष्ट बतानी है जिससे कि उन्हें भविष्य में कोई भी प्रकार की प्रॉब्लम नहीं आ सके।और दोस्तों अगर आपको इस योजना का यानी कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का फायदा नहीं उठाना है तो आपको बैंक में जाकर नोटिस लिखित नोटिस देनी होगी कि आप हमारे खाते से प्रीमियम ना करें नहीं तो दोस्तों आप का प्रीमियम कट हो जाएगा इसके लिए दोस्त आपको 15 दिसंबर 2021 से पहले ही आवेदन करना होगा अगर आपने उसके बाद किया तो उसका कोई फायदा नहीं होगा क्योंकि 15 दिसंबर के बाद प्रीमियम कटवाने की प्रक्रिया आरंभ होती है उसके बाद इसमें कोई भी बदलाव नहीं किया जा सकता।


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की नियम


  • दोस्तों अगर आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप आवेदन कर सकते हो लेकिन उसके लिए कुछ नियम है।

  • दोस्तों इस योजना के लिए हमारे देश के सभी किसान आवेदन कर सकती यानी सभी किसान पात्र है।

  • लेकिन दोस्तों आपको बीमा की जो रकम है वह फसल के योग्य होनी ही चाहिए।

  • दोस्तों इस योजना के लिए जैसे कि मैंने आपको बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए सभी किसान एलिजिबल है लेकिन उसके लिए आपको सभी महत्वपूर्ण कागजात दस्तावेज इकट्ठा करने होगी।

  • ऋषि के साथ-साथ दोस्तो आपको आपके खेत में जो भी कौशल की संख्या मतलब खेत में किस जगह किस फसल अपनी उगाही है वह सब की स्पष्टीकरण आपको मेकअप फसल के पत्र में देना होगा।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की रबी सीजन की राशि


  • तू सबसे पहले हम गेहूं की बात करते हैं दोस्तों आपको गेहूं की फसल की अगर बीमा लेना है तो उसके लिए आपको सबसे पहले अकरा हजार रुपए का प्रीमियम प्रति हेक्टर जमा करना होगा और इसके बाद आपको बीमा में ₹67460 का बीमा मिलने वाला है।

  • उसके बाद हम बात करते हैं जो कि दोस्तों इसके लिए आपको प्रति हेक्टर प्रीमियम ₹661 जमा करना होगा इसके पश्चात आपको बीमा में 44108 रुपए मिलने वाले हैं।

  • उसके बाद हम बात करते हैं सरसों की तो उस तो इसके लिए आपको प्रति हेक्टर का प्रीमियम रुपए 681 भरना होगा इससे पश्चात आपको रुपए प्रति 45405 का प्रति हेक्टर बीमा मिलने वाला है।

  • दोस्तों अब हम बात करते हैं चेन्नई के बारे में इसके लिए दोस्तों आपको ₹505 की प्रीमियम राशि भरनी होगी और इसके पश्चात आपको ₹33730 प्रति हेक्टर की बीमा राशि मिलेगी।

  • दोस्तों अब हम बात करते हैं सूरजमुखी के बारे में दोस्तों इसके लिए आपको प्रति हेक्टर ₹661 का प्रीमियम भरना होगा और इससे पश्चात आपको सॉरी 44108 रुपए का बीमा प्रति हेक्टर मिलने वाला है।


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की नई अपडेट


दोस्तों इस साल प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में नए अपडेट या नए नियम आए हैं और इनके जो नियम में पुराने नियम है उनमें कुछ बदलाव किए गए हैं।दोस्तों में अपडेट के अनुसार अगर किसानों की फसल में प्राकृतिक ज्ञानी नैसर्गिक आपत्ती के कारण नुकसान होता है तो उसमें उस स्थिति में उस किसान को बीमा कंपनी के द्वारा पहले से ज्यादा अधिक राशि मिलने वाली है या नहीं पहले से अधिक लाभ बीमा लाभ मिलने वाला है।दोस्तों जैसे कि पहले गेहूं काटने के बाद में लड़ाई के दौरान यदि आग लग जाती है यानी आग लगती है और उस पर बारिश होती है तो स्थिति में भी किसानों का नुकसान हो जाता है लेकिन दोस्तों इस स्थिति में नुकसान का जो बीमा है वह अकेले किसान को नहीं तो यह लाभ सामूहिक किसानों को मिलता है।और दोस्तों इसी के दौरान एक बहुत बड़ी गड़बड़ हो जाती थी कि जिस किसान का कुछ भी नुकसान नहीं हुआ है उसको भी इस योजना का लाभ मिलता था और जिसका सच में नुकसान हुआ है उसका यानी कि उसको पूरी तरह से उसकी नुकसान का भरपाई का लाभ नहीं मिलता था।

लेकिन दोस्तों अब नई अपडेट के अनुसार अलग-अलग किसानों को उनकी पूरी फसल का जो नुकसान हुआ है उसका लाभ उन्हें सेपरेटली दिया जाएगा इसके लिए दोस्तों उस किसान को अपने सारे महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ-साथ बैंक को यानि कि उसकी जो नजदीकी बैंक है उसको संपर्क करना होगा।और इन सब के लिए जो फैक्ट्री रकम निर्धारित की गई है उसके लिए आपको सबसे पहले प्रीमियम जमा करना होगा और उसके बाद आप का प्रीमियम जयपुर जमा होगा तो आपको इस बीमा का लाभ मिलता है।


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की खरीप हंगाम की राशि


  • दोस्तों सबसे पहले हम धान की बात करते हो इसके लिए आपको प्रत्येक एकर प्रीमियम की जो राशि है वह ₹713 भरनी होगी और इसके लिए आपको जो बीमा की राशि मिलने वाली है वह है प्रति एकड़ ₹35699 मिलेगा!

  • उसके बाद दोस्तों हम बात करते हैं मक्का की कुछ तो मक्का के लिए आपको प्रत्येक एकर ₹356 का प्रीमियम भरना होगा उसके पश्चात आपको मक्का के लिए 17849 का बीमा राशि मिलेगा।

  • दोस्तों अब हम बात करते हैं कि बाजरा के बारे में दोस्तों बाजरा के लिए आपको प्रति एकड
  •  ₹335 का प्रीमियम भरना होगा उसके पश्चात आपको उसकी बीमा की राशि ₹16799 मिलने वाली है।

  • उसके बाद दोस्तों हम कापूस की बात करते हैं इसके लिए आपको प्रति एकड़ ₹1732 का प्रीमियम भरना होगा उसके बाद आपको इसका ₹34650 का बीमा राशि मिलने वाला है।

  • दोस्तों अब हम बात करते हैं जो के बारे में दोस्तों इसमें आपको प्रति एकड़ ₹267 का प्रीमियम भरना होगा उसके बाद आपको जो का 17849 रुपए का राशि मिलेगा।

  • दोस्तों अब हम बात करते हैं गेहूं के बारे में दोस्तों इसके लिए आपको प्रति एकड़ ₹409 का प्रीमियम भरना होगा इससे पश्चात आपको गेहूं का ₹27300 का बीमा राशि मिलने वाला है।

  • दोस्तों अब हम बात करते हैं चना के बारे में तो दोस्तों इसके लिए आपको प्रति एकड़ ₹204 का बीमा भरना होगा और इसके पश्चात आपको ₹13650 का बीमा राशि मिलने वाला है।

  • उसके बाद दोस्तों हम बात करते हैं सरसों के बारे में दोस्तों इसमें आपको ₹275 का प्रीमियम राशि भरना होगा और इसके पश्चात आपको ₹18375 का बीमित राशि मिलने वाला है।

  • और दोस्तों आखरी में हम बात करते हैं सूरजमुखी के बारे में तो दोस्त हो इसके लिए आपको ₹267 का प्रीमियम राशि भरना होगा और इसके पश्चात आपको ₹17849 का बीमा राशि मिलने वाला है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की विशेषताएं


  • दोस्तों प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से नैसर्गिक आपत्ती के कारण फसल का जो भी नुकसान हुआ है उस पर सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता बीमा के रूप में दी जाती है।

  • दोस्तों इस प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की वजह से किसान बहुत ज्यादा मदद मिलती है और इनकी आर्थिक स्थिति में थोड़ी सी सुधरता आती है और उन्हें प्रोत्साहन भी मिलता है।

  • दोस्तों इस योजना के माध्यम से जो किसान द्वारा प्रीमियम दिया जाता है और जो भी मां की शुल्क है उनमें से जो अंतर है उनको उसको सब्सिडी के रूप में दिया जाता है।


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभ


  • दोस्तो आप को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से नैसर्गिक आपत्ती ओं के कारण फसल का जो नुकसान होता है उसके लिए सरकार द्वारा बीमा दिया जाता है।

  • दोस्तों अगर आपके भी किसी फसल का नैसर्गिक आपत्ती के कारण नुकसान हुआ है तो आप इस प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन करके इसका लाभ ले सकते हो।

  • दोस्तों आपको बता दें कि अगर आप की फसल का नुकसान किसी भी नैसर्गिक आपत्ति के कारण होकर किसी मानवी जो की वजह से हुआ है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

  • दोस्तो इस योजना का आपको लाभ लेने के लिए आपको इस भजन के लिए 2% एवं 1.5% का प्रीमियम भुगतान देना होगा उसके बाद ही आप को इस योजना का लाभ मिलने वाला है।


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की पात्रता


  • दोस्तों प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए हमारे देश का कोई भी किसान आवेदन कर सकता है यानी हमारे देश के सभी किसान पात्र हैं।

  • दोस्तों इस योजना के माध्यम से अगर आपकी खुद की जमीन है तो उस पर भी आप बीमार ले सकते हो या फिर आपने किसी की जमीन उधार पर ली हुई है तो भी आप इस योजना के माध्यम से बीमार ले सकते हो।

  • और दोस्तों इस प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए वही किसान पात्र है जो हो पहले किसी और बीमा का बीमा योजना का लाभ नहीं ले रहे हो।


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए जरूरी दस्तावेज


  1. किसान का आईडी कार्ड
  2. आधार कार्ड
  3. राशन कार्ड
  4. बैंक खाता कार्य पुस्तिका
  5. किसान का एड्रेस प्रूफ
  6. अगर आप उधार पर खेती कर रहे हो तो उस खेत मालिक का इकरार की फोटो कॉपी
  7. खेत का खाता नंबर
  8. आवेदक का फोटो
  9. किसान द्वारा फसल की फसल  बुवाई शुरू की हुई तारीख


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? 


  • दोस्तों सबसे पहले एक महत्वपूर्ण बात मैं आपको बता दूं कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हो तो आपको खरीप हंगाम की फसल के लिए जो फॉर्म भरने की अंतिम तिथि होती है वह है 31 जुलाई और अगर आप रवि हंगाम के लिए आवेदन करना चाहते हो तो उसकी आखिरी स्थिति होती है 31 दिसंबर।

  • दोस्तों आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन करना है तो सबसे पहले आपको उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसके लिंक मैंने इस लेखक के आखिर में दी हुई है।



  • उसके बाद आपको उस आधिकारिक वेबसाइट पर आपका खुद का एक अकाउंट बनाना होगा।

  • सबसे पहले आपको अकाउंट बनाने के लिए उस पर रजिस्ट्रेशन नामक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और उसके बाद जो पेज खुलेगा उस पर आपको आपकी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जो पूछी गई है वह फील करनी है।

  • उसके बाद आपको सबमिट बटन देगा उस पर सबमिट करना है उसके बाद आपका इस ऑफिशियल वेबसाइट पर अकाउंट खुल जाएगा।

  • उसके बाद आपको आपके अकाउंट में फिर से लॉगिन करना है और आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए फॉर्म भरना होगा।



  • उसमें पूछी गई सभी जानकारी आपको भरनी है दोस्तों याद रहे आपकी सभी जानकारी सही होनी चाहिए और उसके बाद आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपको सक्सेसफुल का मैसेज आ जाएगा।



प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?


  • दोस्तों अगर आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा तो उसकी प्रक्रिया मैंने आपको नीचे बताई है वह आपको फॉलो करनी है।

  • सबसे पहले आपको आपके नजदीक में जो भी बीमा कंपनी है उसमें जाना होगा।

  • उसके बाद वहां पर आपको रिक्वेस्ट करके प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का जो आवेदन का पत्र है वह लेना होगा।

  • उसके बाद दोस्तों आपको उस सफर में जो भी माहिती पूछी गई है जैसे आपका नाम आपकी मेल आईडी आपका मोबाइल नंबर वह सब आपको सही तरीके से फिल करना होगा।

  • उसके बाद वहां पर जो भी दस्तावेज पूछे गए हैं वह उसके साथ आपको अटैच करने हैं।

  • उसके बाद यह फॉर्म आपको वह के खुशी विभाग में जमा करना है।

  • यह सब होने के बाद आपको जो प्रीमियम की राशि है वह देनी होगी।

  • उसके लिए आपको एक रेफरेंस नंबर मिलेगा आपको उस रेफरेंस नंबर को संभाल के आपके पास रखना है।

  • अब दोस्तों अगर आपको आवेदन की स्थिति जांच करनी है तो इसी रेफरेंस नंबर से आप आपकी आवेदन की स्थिति जांच कर सकते हो।


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की लिस्ट कैसे डाउनलोड करें ?


  • तो दोस्तों अगर आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की लिस्ट डाउनलोड करना चाहते हो तो आपको नीचे दिए गए सभी प्रोसेस फॉलो करनी है।

  • दोस्तों सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए जो वेबसाइट है उस पर जाना होगा उसकी लिंक मैंने नीचे दी है उसके बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।

  • उसके बाद आपको डैशबोर्ड पर क्लिक करना होगा और डैशबोर्ड पर क्लिक करने के बाद आपको कवरेज डेज बोर्ड का एक ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना होगा।

  • उसके बाद आपके सामने एक स्टेट वाइज रिपोर्ट नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा जैसे आप उस पर क्लिक करते हो तो आपके सामने एक नया पेज खुल कर आता है।

  • उसके बाद आपको आपके राज्य का नाम सेलेक्ट करना है आपके जिले का नाम सेलेक्ट करना है और आपके सब जिले का नाम सेलेक्ट करना है और उसके बाद आप क्यों आपके ब्लॉक का नाम भी सेलेक्ट करना होगा और यह सब सिलेक्ट होने के बाद आपकी पंचायत ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करना होगा और उसके बाद तुरंत ही आपके सामने आपके पूरी लिस्ट आ जाएगी।




 Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Important Links



CLICK HERE




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

close