Ad Code

प्रधानमंत्री जनधन योजना 2022 : Pradhanmantri Jan Dhan Yojana ,ऑनलाइन खाता खोले

 प्रधानमंत्री जनधन योजना 2022 : प्रधानमंत्री जनधन योजना के लिए कैसे आवेदन करें


प्रधानमंत्री जन धन योजना को आवेदन कैसे करें। प्रधानमंत्री जन धन योजना की पात्रता।जन धन योजना की मदद से अपना खाता कैसे खुलवाएं।




दोस्तों आप सभी को हम बताते हैं कि प्रधानमंत्री जनधन योजना की घोषणा हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 15 अगस्त 2014 को की गई थी। और दोस्तों इस योजना को 28 अगस्त 2014 में ही लागू किया गया था।दोस्तों आपको हम बताएं कि इस योजना की मदद से आप राष्ट्रीय बैंक में जीरो बैलेंस पर अपना खाता खोल सकते हैं।और किसी के साथ साथ दोस्तों आपका अगर खाता आपके आधार कार्ड पर लिंक होगा तो आपको 6 महीने बाद अब ओवरड्राफ्ट सुविधा मतलब ₹5000 की और डॉक्टर सुविधा मिलने वाली है और उसी के साथ साथ रुपए डेबिट कार्ड और रुपए किसान कार्ड के अंतर है नेता आपको ₹100000 का दुर्घटना बीमा को को और में दिया जाएगा।तो दोस्तों आज के लेख में हम यही सब बातों में चर्चा करने वाले हैं तो आज का लेख पूरा पढ़िए और इसी से इसी के साथ-साथ आपके लिए क्या कुछ आपके लिए इंपोर्टेंट कागजात गिरे और उसकी पूरी जानकारी हम आपको देने वाले हैं तो आप आज का आर्टिकल यानी कि आज का लेख पूरा पढ़कर जरूर जाइएगा।


प्रधान मंत्री जन धन योजना का समय


दोस्तों वैसे तो आप सभी को पता ही होगा कि प्रधानमंत्री जनधन योजना को हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 15 अगस्त 2014 को शुरुआत की गई थी।दोस्तों आप सभी को पता होगा क्या हमारे प्रधानमंत्री की बहुत बड़ी-बड़ी योजनाएं आते हैं और उसी एक योजना में से यह एक योजना है। दोस्तों इस योजना को इस साल 6 साल पूरे हो चुके हैं इसके लिए हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी ने ट्विटर पर बधाई भी दी थी मतलब सभी नागरिकों को बधाई दी थी।



प्रधानमंत्री जनधन योजना का लाभ महिलाओं के लिए


दोस्तों आप सभी को यह बात तो मैंने बताया कि प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत नरेंद्र मोदी जी ने 2014 को की थी।दोस्तों यह बड़े-बड़े योजना में चाहिए एक बहुत तो महत्वपूर्ण योजना मानी जाती है जिससे कि आप अपना खाता जीरो बैलेंस पर खुलवा सकते हैं और इसमें आपको खुले के लिए कोई भी न्यूनतम राशि लाने की जरूरत नहीं है।


दोस्तों आपको बता दें कि 15 दिसंबर 2021 को इस योजना के माध्यम से चोरी 44. 12 करोड खाते लोगों ने खोले हैं। मतलब की इतने सारे लोगों ने जीरो गौतम राशि के बिरहा फ्री में अपना बैंक खाता खोला है।और दोस्तों हम आपको बता दें कि 17 नवंबर 2021 तक की गिनती में इस योजना के अंतर्गत मतलब पीएम जन धन योजना के अंतर्गत 24.42 करोड़ जो हमारी देश की महिला हैं उन्होंने इस योजना का लाभ उठाते हुए अपना खाता खोला था।और दोस्तों अगर हम बात करें तो मुझे लगता है एक गुजरात में इस योजना का लाभ लगभग 1. 65 करोड नागरिकों ने लिया है जिसमें से 0.84 करोड महिलाएं यानी कि 51% है जो खाता धार का है वह महिलाएं है। यह भी एक बहुत खुशी की बात है।


प्रधानमंत्री जनधन योजना 2022 में कौन कौन खाता खोल सकता है


दोस्तों प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत बैंक खाते में आप जीरो बैलेंस पर खाता खोल सकते हैं। और अगर आप में से किसी का खाता अगर सेविंग का है तो आप इसे जन धन योजना में बदल सकते हैं।दोस्तो हमारे देश में अगर कोई भी मतलब कोई भी आदमी इस योजना का लाभ उठा सकता है जिसकी उम्र 10 साल से ज्यादा हो।और इसी के साथ-साथ हमारे देश की कोई भी महिला इस योजना का लाभ उठा सकती है जिसकी उम्र 10 साल से ज्यादा होनी चाहिए।इसका मतलब दोस्तों यही होता है कि अगर हमारे देश में कोई भी नागरिक इस योजना में लाभ ले सकता है जिसकी उम्र मात्र 10 साल से ज्यादा होनी चाहिए। इस योजना का है तू ही है कि हमारे देश के ज्यादा से ज्यादा नागरिक बैंक से जुड़े रहे ताकि अगर कोई भी सरकार नहीं नई योजना लाती है तो उसमें जो उनको अनुदान मिलने वाला है वह डायरेक्टर उनके खाते में मिल सके। दोस्तो इस खाते को खुलवाने के बाद आप 1.30 लाखों रुपए का बीमा भी आप अगर लेना चाहते हो तो ले सकते हो। और उसमें दोस्तों अगर किसी की मृत्यु हो जाती है तो उसको नॉमिनी को ₹100000 तक की राशि मिलती है।इसी के साथ साथ हम आपको बता दें कि दोस्तों इसमें सामान्य बीमा रुपए 30000 तक शामिल है। और अगर नहीं बात करें कि अगर किसी की दुर्घटना हो जाती है तो उस अकाउंट होल्डर को बीमा कंपनियों के अंतर्गत ₹30000 मिलते हैं।


अब तक के प्रधानमंत्री जन धन योजना के लाभार्थी


तो जैसे कि आप सभी को तो मैंने बता ही दिया है कि प्रधानमंत्री जनधन योजना का शुरुआत हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने की थी।दोस्तों इस योजना की शुरुआत 15 अगस्त 2014 को इसकी घोषणा की गई थी और 28 अगस्त 2014 को इस योजना की खुद लागू की गई थी।दोस्तों इस योजना का इसे तो यही है कि हमारे देश में ज्यादा से ज्यादा लोग बैंक खाते से जुड़े रहे और मतलब हर एक परिवार में कम से कम एक बैंक खाता होना जरूरी है।इसी के साथ सतीश योजना से प्रदेश का कोई भी व्यक्ति खाता खुल सकता है और हम बता दें कि लास्ट काउंटिंग मतलब जून 2021 तक हमारे देश में 42 करोड़ 55 लाख से अधिक लोगों ने इस योजना के अंतर्गत अपना बैंक खाता खुला है।


प्रधानमंत्री जनधन योजना का बीमा कवर


दोस्तों हम आपको बता दें कि प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत इसलिए की गई थी कि हमारे देश में जो सभी रेवासी है उनको हर एक परिवार में एक बैंक खाता होना चाहिए।दोस्तों इस योजना के अंतर्गत अगर आपके पास जो भी बैलेंस है तब भी आप राष्ट्रीय बैंक में अपना खाता जीरो बैलेंस पर खोल सकते।और इसी के साथ साथ हम आपको बता दें कि दोस्तों अगर आप प्रधानमंत्री जन धन योजना के लाभार्थी होते हैं तो आपको रुपे डेबिट कार्ड दिया जाता है और इसी के साथ साथ हम बात करें तो अन्य कई सुविधा भी आपको दी जाती है।और इसकी विशेष बात यह है कि अगर आपका किसी कारण एक्सीडेंट हो गया हो जाता है तो उसको उसी स्थिति में ₹100000 का बीमा का और में दिया जाता है। और अगर किसी आदमी की दुर्घटना में मौत हो जाती है तो उसके परिवार को ₹30000 तक की आर्थिक सहायता दी जाती है इस योजना के अंतर्गत। पर तो हम बता देगी अगर आपने 15 अगस्त 2014 से लेकर 2015 26 जनवरी तक खाता खोला है मतलब इस तारीख के बीच में खाता खोला है तो आपको लाइफ कवर का एक बीमा उठा सकता है मतलब उसकी सुविधा आपको मिल जाती है।


नई अपडेट प्रधानमंत्री जन धन योजना


दोस्तों जैसे कि आप सभी को पता है कि प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत आज से 6 साल पहले हमारे देश के नागरिकों के लिए शुरू की गई थी जिससे कि हमारे देश के ज्यादा से ज्यादा नागरिक बैंक खाते से जुड़े ताकि कोई भी अगर नहीं स्कीम आती है या फिर उन्हें भी अगर जीरो बैलेंस पर खाता खोलने हेतु इस योजना की से वह अपने खाता जीरो बैलेंस पर खोल सकते हैं।और दोस्तों हम आपको बता दें कि यह योजना है जो कि प्रधानमंत्री के बहुत ही महत्वपूर्ण योजना के योजना में आती है और इस योजना का लाभ हमारे देश के बहुत सारे लाभार्थियों ने लिया है।मतलब दोस्तों अब आपको टोल फ्री कॉल की सुविधा दी गई है जिससे आप आपके खाते के बारे में कोई भी सवाल कभी भी आप पूछ सकते हैं वह भी टोल फ्री बिना किसी टैक्स के। इसके लिए दोस्तों अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नंबर उपलब्ध किए गए हैं ।इसका मतलब दोस्तों अब आपको किसी भी बैंक खाते में चक्कर काटने की जरूरत नहीं पता कि आपकी बैंक खाते में कि आपको कोई भी इंफॉर्मेशन लेनी हो तो आप बेझिझक एक टोल फ्री नंबर पर कॉल कर कर उस पर फ्री बात कर सकते हैं।


प्रधानमंत्री जन धन योजना की विशेष सुविधाएं


दोस्तों प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 2015 में यानी किया गया था।दोस्तों इस योजना की एक विशेषता है कि आप गांव के कहां से भी हो तो आप इस योजना में जीरो बैलेंस पर खाता खोल सकते हैं। और हम बता दें कि इस योजना से अब तक 1.2 करोड से भी ज्यादा लोगों ने खाते खोले हैं मतलब आप समझ सकते हो बहुत सारे लोगों ने इसका लाभ लिया है।और दोस्तों आपको हम बता दें कि इस लॉकडाउन के दिनमान मोदी सरकार द्वारा हर महिला के खाते में ₹500 प्रति महीना राशि दी गई। और हम बता दें कि इस इन जो सब खाते हुए उन खातों में 1,31,639 जमा है। और दोस्तों इस योजना के कुछ खास विशेषता की सूची मैंने नीचे दिए।



  • प्रधानमंत्री जनधन योजना के माध्यम से आप जीरो बैलेंस पर बैंक खाता खुलवा सकते हैं।

  • और दोस्तों इस योजना की है एक विशेष बात है कि अगर आप इस प्रधानमंत्री जन धन योजना के माध्यम से आप खाता को लाते हो तो आपको आपके खाते में कोई भी बैलेंस रखने की जरूरत नहीं फिर भी आपका खाता चालू रहने वाला है।

  • दोस्तों अगर आप अपने प्रधानमंत्री जन धन योजना के माध्यम से खाता खुलवाया तो आपको आपके बैंक खाते द्वारा ब्याज भी दिया जा सकता है।

  • दोस्तों इस योजना के अंतर्गत आपको₹200000 तक का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस का कवर दिया जाता है और दोस्तों इस योजना का तब इस्तेमाल कर सकते हो जब आपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किया हो तो।

  • दोस्तों इस योजना के अंतर्गत ₹30000 का लाइफ इंश्योरेंस का और भी आप को दिया जाता है।

  • दोस्तों अगर आपने इस योजना के अंतर्गत खाता खुला है तो आपके जनधन खाते पर ₹10000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलती है लेकिन यह सुविधा उन्हीं लोगों के लिए जिन का खाता आधार कार्ड से जुड़ा हुआ।

  • दोस्तों इस खाते का आप इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि अगर सरकार की कोई भी नई स्कीम आती है तो उसकी उनका आपको सुविधा का लाभ लेना है तो आप इस खाते में डायरेक्ट फिर से ट्रांसफर ले सकते हो ।


प्रधानमंत्री जनधन योजना के उद्देश्य


दोस्तों आप सभी को पता होगा कि हमारे देश में कई ऐसे गरीब लोग हैं जिन्होंने अब तक बैंक में खाता नहीं खुला है और इसे की वजह से बैंक द्वारा दी गई कई सुविधा का उन्हें लाभ नहीं मिलता है।इसलिए केंद्र सरकार ने इन्हीं सारे गरीब परिवार के लिए प्रधानमंत्री जनधन योजना 2022 के अनुसार करीब या पिछड़े हुए जो वर्ग के लोग हैं उनके उन चोरों का ₹0 बैलेंस पर बैंक में खाता खुलवाने के लिए इस योजना की शुरुआत की है और इसी के साथ-साथ आपको जरूर बैलेंस पर बीमा और पेंशन की सुविधा भी मिलने वाली है। प्रधानमंत्री जनधन योजना 2022 की से आप विविध सेवा उसे मतलब आपको विविध सेवा मिलती है जैसे बचत जमा खाता बीमा पेंशन इस प्रकार की।




प्रधानमंत्री जनधन योजना 2022 में आवेदन कैसे करें


दोस्तों अगर आप प्रधानमंत्री जन धन योजना 2022 से अपना बैंक खाता खुलवाना चाहते हो तो सबसे पहले आपको आपके नीति की बैंक में जाना होगा बैंक में जाने के बाद आपको एक फॉर्म मिलेगा। लेकिन उसके लिए आपको वहां रिक्वेस्ट करनी होगी उसके बाद ही वह आपको उस फोरम प्रदान करेंगे।उसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में बताई गई सभी जानकारी मतलब पूछी गई सभी जानकारी उसमें फील करनी है उसके बाद जो उसमें दस्तावेज की जो मांगी गई है वह सब दस्तावेजों के झरोखों गिर आपको सब कुछ उस फॉर्म के साथ ऐड करके वह फॉर्म अधिकारी बैंक में जमा करना है और उसके बाद वह बैंक आपके फोन पर पूरी तहकीकात करके सब उसकी जानकारी हासिल करके आपका जन धन  खाता खुलवा देगी।








एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

close