Ad Code

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2022 : पंजीकरण प्रक्रिया, ऑनलाइन आवेदन व लाभ

 मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2022 : पंजीकरण प्रक्रिया, ऑनलाइन आवेदन व लाभ

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana Apply | मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना ऑनलाइन आवेदन | मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना पंजीकरण प्रक्रिया | Rajasthan Kisan Mitra Urja Yojana Form





दोस्तों आप सभी को तो पता ही है कि हमारे देश की जो किसानों की जो आर्थिक स्थिति है वह कभी स्थिर नहीं रहती या फिर हम कह सकते हैं कि वह स्थिर नहीं है। और दोस्तों इसी की वजह से हमारी सरकार हमारे लिए अनेक अनेक नए नए योजना निकालती रहती है। जिसकी मदद से किसानों को आर्थिक रूप से थोड़ी फार सहायता मिल सकती है।इसी के साथ-साथ दोस्तों राजस्थान सरकार द्वारा हमारी किसानों के लिए एक नई योजना है इस योजना का नाम है मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना। सो दोस्तों इस योजना की हेल्प से राजस्थान सरकार किसानों को बिजली के बिल में अनुदान देने वाली है। और दोस्त हो इसके बारे में जो पूरी जानकारी है इसकी जो पात्रता और इसकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया इसके बारे में हम सब कुछ बताने वाले हैं तो आज का लेखा पूरा कोड है क्योंकि आज की लेख में हम इसके बारे में संपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं।


मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना


दोस्तों इस योजना की शुरुआत हमारी मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने डाउ जोन 2021 को ही आरंभ किया था।दोस्तों मुख्यमंत्री किसान मित्रों ऊर्जा योजना के माध्यम से हमारी सरकार हमारे किसानों के लिए बिजली के बिल पर अनुदान देती है।दोस्तों इस योजना के माध्यम से अब हम बात करते हैं कि हमें कम से कम और ज्यादा से ज्यादा कितनी राशि मिल सकती है। दोस्तों इस योजना की जो राशि है वह अधिकतम ₹1000 प्रतिमाह और ज्यादा से ज्यादा मतलब ₹1200 प्रति वर्ष होती है। दोस्तों हमारी सरकार बिजली के बिल पर 60% एक की अनुदान देती है और महीने में कम से कम ₹1000 आपको मिलने वाले हैं। दोस्तों मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना का लाभ 2000 21 मई से ही मिलना शुरू हो गया है। दोस्तों इस योजना के लिए हमारी राजस्थान सरकार ने 1450 करोड रुपए खर्च किए हैं।


मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना 2022 की अनुदान


दोस्तों मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना के अंतर्गत हमारी सरकार हमारे ग्रामीण बाद में जो किसान रहते हैं उनके लिए यह योजना निकाली है।और दोस्तों इस योजना के माध्यम से हमारी सरकार हमें 1 साल का अधिकतम 12 सो रुपए तक बिजली के बिल पर अनुदान देने वाली है। इसका मतलब दोस्तों आपको हर महीने ₹1000 तक मिलने वाले हैं। फिर तो यह सब राशि आपको मिलेगी लेकिन उसके लिए निम्नलिखित आपको कुछ शर्ते बताई गई है।


  • दोस्तों इस योजना की जो रकम मिलने वाली है वह मई 2021 के बाद जो भी कृषि बिल होंगे उसके बाद वाले लोगों के बिल पर ही लागू किए जाएंगे।

  • दोस्तों सबसे महत्वपूर्ण बात यह योजना सिर्फ ग्रामीण भाग में जो कृषि श्रेणी में किसान आते हैं उन्हीं को ही प्रदान की है।

  • और दोस्तों सबसे महत्वपूर्ण बात जब आपका जो चालू मैंने काबिल है और अगर इसके पहले महीने के बाद आपके पास कोई भी बिल बाकी नहीं है सब कुछ क्लियर है तभी यह योजना आपके बिल पर लागू होने वाली है।

  • दोस्तों अगर किसी भी उपभोक्ता की राशि का भरण जो है 1000 से कम है तो उस स्थिति में उसकी जो उसके जो राशि मिलने वाली है वह अगले महीने के जो बिल है उसमें प्रदान की जाएगी।

  • और दोस्तों अगर आपने युवर से शुरू होने के बाद अगर बीच में ही कोई गण नया कनेक्शन लिया है तब भी आपको इस योजना का लाभ मिलने वाला है।

  • और दोस्तों जिन जिन लोगों को हर महीने इसका लाभ मिलने वाला है उनकी जो इस लिस्ट है वह वित्त विभाग को दी जाएगी।

  • दोस्तों इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको आपका बैंक खाता उससे विद्युत खाते से लिंक करना होगा तभी आप को इस योजना का लाभ मिल सकता है।

  • और दोस्तों इसे के साथ-साथ अगर किसी उपभोक्ता ने इस योजना का दुरुपयोग किया या फिर बिजली की चोरी वगैरह कैसे कुछ कैसे हुई तो संपूर्ण उसकी जो राशि है वह बाहर ही जाएंगे और उसको आरोपी घोषित किया जाएगा।


कितने लोगों को मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना का लाभ हुआ


दोस्तों अब सबको बताने में बहुत ही खुशी होती है कि मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना का लाभ अब तक 8 .84 लाख से अधिक किसानों को हो गया है। और दोस्तों इतने लोगों को जो लाभ हुआ है उसमें हमारे सरकार ने 231 करोड रुपए का अनुदान दिया है।और इस बात की जो पूरी जानकारी है वह ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी दौरा सब को दी गई है। इस योजना की वजह से 3.4 एक लाख से अधिक किसानों को बिजली बिल शून्य स्तर पर आ गया है। और दोस्तों इसी की योजना की वजह से मतलब मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना की वजह से राज्य सरकार ने जो बिजली की बिल की जो यूनिट होती है मतलब प्रति यूनिट पर ९० पैसे करवाई दी है।


मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना का आरंभ


दोस्तों 17 जुलाई 2021 को राजस्थान के जो मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना का आरंभ किया था।और दोस्तों हम बता दें कि इस योजना के लिए जो भी मीटिंग हुई थी वह प कॉन्फ्रेंस मतलब सॉरी कॉन्फ्रेंस हुई थी। इसी के साथ साथ दोस्तों हमारी राज्य सरकार ने ऊर्जा विभाग के लिए बहुत सारी योजना का भी आरंभ किया गया है।इस योजना के माध्यम से जो हमारे किसान हैं उनको ₹1000 प्रति महीने का अनुदान बिजली के बिल पर सरकार आपको देने वाली है। दोस्तों यह जानता नहीं वह किसानों के खातों में डायरेक्ट जो है दिया जाएगा। इसी के साथ साथ दोस्तों इस योजना का लाभ हेतु मई 2021 से प्रदान किया जाएगा मतलब शुरू हो चुका है।और दोस्तों इसी के साथ-साथ यह भी जानकारी हमें मिली है कि मुख्यमंत्री का मानना है कि 2024 तक सोलर ऊर्जा का जो है वह टारगेट को पूरा करने वाले हैं और पूरा किया जाएगा। तो इसमें एक दोस्तों बताया गया है कि 20000 मेगावाट बिजली का उत्पादन की वह क्षमता रखने वाला है।कुछ तो मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना के माध्यम से जो मध्यवर्गीय जो हमारी किसान हैं उनको बिजली लगभग बिना बिल के ही मतलब फ्री में दी जाएगी।और इसके लिए दोस्तों हमारी सरकार ने 1450 करोड रुपए की जो है धन खर्च किया है।


मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना का उद्देश्य


दोस्तों मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य अथवा मैंने आपको बताएं दिया मतलब मुख्य उद्देश्य यही है कि जो हमारे जो किसान हैं उनको बिजली के बिल पर उनको अनुदान मिलने वाला है।और दोस्तों इसे के साथ-साथ हमारे किसान भाइयों को इस योजना की वजह से ₹1000 प्रति महीने का ध्यान दिया जाएगा वह भी डायरेक्ट उनके बैंक खाते में।मुझे तो इसी की वजह से हमारे किसान भाइयों को जो बिजली का बिल है वह भरने में सहायता होने वाली है। वह तो इससे क्या लाभ अगर हम बात करें तो मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना की जो माध्यम से हमारे किसानों को जो है बिजली कम से कम यूज करने का करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।दोस्तों इसके साथ साथ ही है भी एक बात है कि अगर आप का बिजली का बिल ₹1000 प्रति महीना से कम आता है तो आपको तो इस महीने का बिल आपको अगले महीने के बिल में ऐड करके फिर आपको भर देना है।


बजट 2021- 2022 मैं घोषणा


दोस्तों अगर हमें आपको बताने में खुशी होती है कि बजट 2001 की 2022 में भी इस योजना में केवल नाक की घोषणा की गई है मतलब इस योजना के दौरान 750 करोड रुपए का जो सब्सिडी है वह शामिल की गई है। मतलब दोस्तों इसमें आपको ₹1000 प्रति महीना राशि मिलेगी और इसका मतलब आप को 1 साल के लिए कुल ₹12000 का अनुदान मिलने वाला है।


मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना 2022 के लाभ


  • दोस्तों मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना की शुरुआत है वह राजस्थान की मुख्यमंत्री ने 9 जून 2021 को शुरू की है।

  • दोस्तों इस योजना के माध्यम से हमारे जो आर्थिक रूप से कमजोर किसान हैं उनको अनुदान प्राप्त किया जाएगा मतलब उनको बिजली के बिल में सब्सिडी मिलने वाली है।

  • दोस्तों इस अनुदान की विशेषता यह है कि यह आपको 1 महीने की ₹1000 तथा प्रति वर्ष की ₹12000 तक सब्सिडी देता है।

  • दोस्तों इस योजना का जो लाभ है वह विद्युत वितरण निगम द्वारा बिलिंग के व्यवस्थापन में बिजली के बिल पर किया जाएगा।

  • दोस्तों इस योजना की घोषणा है वह पिछले साल मतलब 2021 में ही राजस्थान के मुख्यमंत्री ने की गई है।

  • दोस्तों इस योजना की मतलब राजस्थान मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना 2022 की हेल्प से आपको बिजली के बिल तक 60% का सब्सिडी देने वाली है मतलब प्रति महीने आपको ₹1000 तक राशि दी जाएगी।

  • दोस्तों इस योजना का झूला भी वह हमारे किसान भाई मतलब अगर आप ही हेतु आप इस योजना का लाभ में 2021 से ले सकते हैं।

  • दोस्तों हम आपको बता दें कि इस पूरी योजना का जो खर्च है वह 1450 करोड़ का हो गया है।

  • दोस्तों मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2022 में जो भी आप लाभार्थी शामिल होंगे उनको इसकी राशि है वह डायरेक्ट उनके खाते में दी जाएगी।

  • 200 ग्राम बात बता दी कि अगर किसी जो उपभोक्ता है उसकी महीने की बिजली का बिल अगर ₹1000 से कम आता है तो वह उसका बिल 2 महीने का एक साथ अगले महीने भी भर सकता है।

  • और दोस्तों सरकार द्वारा हमारे किसानों को इसी के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा कि वह बिजली की बचत करें और उसका कम से कम उपयोग करें।

  • और दोस्तों हम बता दें कि अगर आप राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार के कर्मचारी हेतु उनको इस योजना का लाभ नहीं मिलने वाला इस योजना का लाभ सिर्फ किसान भाइयों को मिलने वाला है।


मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना 2022 की पात्रता


  • दोस्तों जो आवे देखे वह राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए

  • दूसरी बात दोस्तों इस योजना का लाभ सिर्फ राजस्थान की खुशी उपरोक्त मतलब किसान उठा सकते हैं।

  • और दोस्तों इस योजना का लाभ राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार में जो कर्मचारी काम करते हैं उन्हें नहीं मिला मिलेगा।

  • दोस्तों इस योजना का लाभ आप तभी उठा सकती है जब आप की आधार संख्या आपके खाते से लिंक होंगी तभी आपको इस योजना का जो राशि है वह आपके खाते में प्राप्त होगा।

किसान मित्र ऊर्जा योजना की आवेदन की दस्तावेज


  1. आधार कार्ड
  2. बैंक खाता विवरण
  3. निवासी प्रमाण पत्र
  4. राशन कार्ड
  5. आय प्रमाण पत्र
  6. पासपोर्ट साइज फोटो
  7. मोबाइल नंबर


मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना 2022 में आवेदन कैसे करें ?


  • तू तो सबसे पहले आपको आपके जो पास में विद्युत विभाग का खाता है उसमें जाना है।

  • उसके बाद आपको उस खाते में जाकर आपको मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के आवेदन के लिए एक आपको पत्र दिया जाएगा।

  • उसके बाद दोस्तों आपको दिए गए पत्र में आप की संपूर्ण जानकारी भरनी है जैसे कि नाम फोन नंबर ईमेल आईडी यह सब आपको उसमें लिख लेना है।

  • उसके बाद यह सब जानकारी भरकर आपको वह यह पत्र विद्युत विभाग पर जमा कर देना है।

  • और दोस्तों यही हमारी कोशिश है कि आप कैसे मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना के लिए आवेदन कर सकती है।

Read More Yojana


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

close